पिछले 7 साल में पहली बार गिरी IPL की ब्रांड वैल्यू ,चेन्नई सुपरकिंग्स को हुआ सबसे ज्यादा नुक्सान
टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ T20 सीरीज शुरू होते ही T20 मोड में आ चुकी गई है । इंग्लैंड के खिलाफ पांच टी-20 मैच की सीरीज के बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज भी होनी है । उसके बाद 9 अप्रैल से IPL की शुरुआत होगी। यानी, पांच महीने में दूसरी बार हमें IPL का रोमांच दिखेगा।
पिछले साल कोरोना के चलते IPL के मुकाबले देर से और वो भी बिना दर्शकों के देश के बाहर खेले गए। इसके बाद भी इसकी ब्रांड वैल्यू में सिर्फ 3.6% की कमी आई है। आपको बता दें की दर्शकों और मैदान पर मैच के दौरान होने वाली खाने-पीने की चीजों की बिक्री से IPL की टीमों को करीब 20% तक का रेवेन्यू होता है।
पिछले सात साल से IPL की ब्रांड वैल्यू रिपोर्ट जारी करने वाली DUFF AND PHELPS ने 2020 की रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट कहती है कि क्लोज डोर मैच होने के बाद भी IPL और उसकी टीमों को रेवेन्यू लॉस न के बराबर हुआ है। कोरोना के कारण लोग घरों में थे तो इससे ब्रॉडकास्टर्स को खासा फायदा हुआ और IPL की व्यूवरशिप और ऐड रेवेन्यू में रिकॉर्ड इजाफा हुआ।
चेन्नई, KKR को सबसे ज्यादा नुकसान
टीमों की ब्रांड वैल्यू की बात करें तो 2020 में सबसे ज्यादा नुकसान चेन्नई और KKR को हुआ। चेन्नई की ब्रांड वैल्यू पिछले साल के मुकाबले जहां 16.5% घटी वहीं, KKR की ब्रांड वैल्यू 13.7% घटी।
इसका कारन कोरोना से ज्यादा दोनों टीमों का प्रदर्शन है । चेन्नई ने जहां IPL इतिहास में अपना सबसे खराब प्रदर्शन किया तो कोलकाता का प्रदर्शन भी कुछ खास नहीं रहा। कोलकाता की टीम को अनुभवी भारतीय खिलाड़ियों की कमी काफी हद्द तक खली जिसका असर उनके प्रदर्शन पर दिखा।
चेन्नई को भी धोनी के रिटायरमेंट के बाद अपनी ब्रांड वैल्यू बरकरार रखने के लिए कुछ नए प्रसिद्ध और बड़े प्लेयरों को टीम में शामिल करना होगा । वर्ना उसे भी कोलकाता की तरह संघर्ष करना पड़ सकता है।
दिल्ली को मिला अच्छे प्रदर्शन का फयदा घटी सबसे काम ब्रांड –
दिल्ली कैपिटल की ब्रांड वैल्यू पर पिछले साल सबसे कम असर पड़ा। उसकी ब्रांड वैल्यू 2019 के मुकाबले केवल 1% गिरी। जो टीम 2018 में पॉइंट टेबल में सबसे निचले पायदान पर रही उसने 2020 में फाइनल में पहुंचकर ये साबित कर दिए की वो किसी से काम नहीं है । टीम को ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर जैसे टीम इंडिया के नए सितारों के होने का काफी फायदा मिला।
ये भी देखें – गाजियाबाद : शादी समारोह में थूकते हुए रोटी बना रहा था युवक, पुलिस ने किया गिरफ्तार
चेन्नई और मुंबई आईपीएल की सबसे ज्यादा ब्रांड वाली टीम तो वही हैदराबाद की ब्रांड वैल्यू पिछले 7 सालों में सबसे ज्यादा बढ़ी
अगर आईपीएल की टीमों बात करें तो मुंबई इंडियन्स सबसे बड़ा ब्रांड है। मुंबई की मौजूदा ब्रांड वैल्यू 761 करोड़ है जो पिछले साल के मुकाबले करीब 6% कम हुई है। वहीं, चेन्नई 611 करोड़ के साथ दूसरा सबसे बड़ा ब्रांड है। पिछले 7 साल का ट्रेंड देखें तो ब्रांड वैल्यू में सबसे ज्यादा इजाफा हैदराबाद की टीम का हुआ है। पिछले छह साल में इसकी ब्रांड वैल्यू 200% से ज्यादा बढ़ी है।
देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट
हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :
हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :